Latest News
नूंह, 28 मार्च :-उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई।

नूंह, 28 मार्च :- उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने जिला के लोगों का आह्वान किया कि वे भी जागरूक होकर इन कार्यक्रमों में अपना योगदान दे।

उपायुक्त ने बैठक में स्वास्थ्य, विभाग व संबंधित अधिकारियों से कहा कि 02 अप्रैल से 04 अप्रैल तक चलने वाले इस पोलियों अभियान में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि इस अभियान में जीरो से पांच साल तक के कुल 2 लाख 89 हजार 318 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 964 बूथ व एक हजार 104 टीमों का गठन किया गया है, जिसमें 39 ट्रांजिस्ट टीम व 57 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है और तीन हजार 565 कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। इनमें 279 स्वास्थ्य विभाग एक हजार 304 आंगनवाड़ी वर्करस, आंगनवाड़ी हैल्पर, आशा व एक हजार 982 वोलिटंयर को विशेष ट्रनिंग देने उपरांत लगया गया है। उन्होंने जिले के सभी ग्राम सचिवों,जिले की सभी आंगनवाड़ी वर्कस,जिलेे के सभी पटवारी व सभी ए.एन.एम.एस. को निर्देश दिए कि वो कार्य को गहनता से लेते हुए कार्य को सफल बनाए। उन्होंने कहा कि अगर इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बरती गई तो इसके आप स्वयं जिमेंदार होगें तथा कहा कि इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग दे तथा लोगों को पोलियों अभियान के प्रति जागरुक करें।

इस संबंध में उप-सिविल सर्जन डॉ. कमल मेहरा ने बताया कि उपरोक्त के अलावा स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर, स्टाफ नर्स, एएनएम, आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर, आशा व अन्य लोगों का सहयोग भी इस अभियान में लिया जाएगा। इस अभियान के तहत पहले दिन 02 अप्रैल से 04 अप्रैल तक जीरो से पांच वर्ष के बच्चों को सभी बूथों पर जबकि दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन दिन तक चलने वाली इस अभियान में 208 सुपरवाइजरों की भी डयूटी भी लगाई गई है। उप-सिविल सर्जन ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से बल दिया गया कि जीरो से पांच साल तक कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पिलाने से वंचित ना रहे। इस अभियान में विशेष रूप से ईंट-भ_े, बस स्टैंड, निर्माण स्थल व विभिन्न बस्तियों को चिन्हित कर लिया गया है, जिन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर पोलियो वैक्सिन प्रचूर मात्रा में उपलब्ध करा दी गई है। उप-सिविल सर्जन ने महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक संस्थाओं व समाज के लोगों से इस विशेष पल्स पोलियो अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए अपना पूर्ण सहयोग करें।

इस अवसर पर एसडीएम फिरोजपुर-झिरका अनीश यादव,सुशासन सहयोगी मोहित सोनी, , डा. एस.के. कोशिक, डा. जितेंद्र, डा. विमलेश तिवारी, डा. गोबिंद शरण, डा. प्रियंका, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, सीडीपीओ नूंह अन्य अधिकारी मौजूद थे।