Latest News
नूंह, 21 जून: आज बुधवार को तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नई अनाज मंडी नूंह में जिला प्रशासन व पतंजलि योगपीठ व आयूष विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में अयोजित किया गया।

नूंह, 21 जून: संसार में सबसे बड़ा सुख निरोगी काया है, सुखी जीवन पर ही सारी व्यवस्थाएं आधारित हैं। सुखी व्यक्ति ही दुनिया के हर सुख को भोग सकता है और शरीर और मन को स्वस्थ रखने का मुख्य आधार योग ही है। योग प्राचीन समय से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। आज इस योग को विश्व के अनेक देशों ने अपनाया हैं, जो भारत के लिए गौरव की बात है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर विश्व के 177 देशों में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री मनोहरलाल के आह्वान पर योग कार्यक्रम प्रदेश के हर गांव, कस्बे व शहर में मनाया गया है, जिसमें लाखों लोग भागीदार बने हैं।

इसी कड़ी में आज बुधवार को तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नई अनाज मंडी नूंह में जिला प्रशासन व पतंजलि योगपीठ व आयूष विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में अयोजित किया गया। जिसमें मुख्यातिथि के रूप में सीपीएस सीमा त्रिखा ने भाग लिया, उपायुक्त मनीराम शर्मा, पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन, नगराधीश प्रदीप अहलावत,भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र देशवाल, कंवर संजय सिंह, गौ-सेवा आयोग के चैयरमैन भानीराम मंगला, भाजपा युवा जिला अध्यक्ष बीरपाल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिहाना व पतंजलि योगपीठ के जिला प्रभारी नरेंद्र पटेल सहित काफी संख्या में योग साधकों , महिलाओं व स्कूली बच्चों ने भाग लिया। सीपीएस सीमा त्रिखा, उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से किया।

सीपीएस सीमा त्रिखा ने समारोह में मुख्यातिथि के रूप में कहा कि भारत के लिए यह गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर 177 देशों ने योग का समर्थन करके पूरी दुनिया में योग के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया है। दुनिया के 47 मुस्लिम देशों ने भी योग को अपनाकर सराहनीय पहल की है। उन्होंने कहा कि योग को हर व्यक्ति अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाए। बच्चे भी प्रतिदिन योग का अभ्यास करें, तभी वे शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर शिक्षा के क्षेत्र में अपेक्षित परिणाम हासिल कर पाएंगे। योग से शिक्षा के स्तर में सुधार लाने में कामयाबी मिलेगी। उन्होंने जिलास्तरीय योग कार्यक्रम में मुख्यातिथि बनाने पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार जताया।

उपायुक्त मनीराम शर्मा ने जिलास्तरीय योग कार्यक्रम में कहा कि यह हर्ष का विषय है कि आज विश्व के अनेक देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग के प्रति जागरुकता से अनेक बीमारियां व विकार दूर होंगे। योग शरीर को स्वस्थ रखने की सरल प्रक्रिया है, बशर्ते इसे प्रतिदिन दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन में योग को हमें अपनी आदतों का हिस्सा बनाना चाहिए। योग के कारण यदि शरीर स्वस्थ होगा तो व्यक्ति की कार्य क्षमता में भी सुधार आएगा। योग हमारी प्राचीन संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है तथा ऋषि मुनियों ने विभिन्न योगासनों एवं प्राणायामों से होने वाले लाभ को रेखांकित करते हुए आम जनमानस को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया है। योग से जीवन में एक विशेष प्रकार के सुकून का अहसास होता है। योग से जीवन न केवल अनुशासित बनता है, बल्कि साधक की मानसिकता भी सकारात्मक होती है।

पतंजलि योग पीठ के जिला प्रभारी नरेंद्र पटेल ने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है। योग एक ऐसी राम बाण दवा है जो दिमाग को ठंडा और शरीर को फीट रखता है। योग से जीवन की गति को एक संगीतमय रफ्तार मिल जाती है। नियमित रुप से योग करने से कोई भी व्यक्ति दीर्घायु का आनंद ले सकता है। उन्होंनें योग की शुरुआत ओउ्म के जाप से की। उन्होंने गर्दन के व्यायाम, कटिचालन, घुटना संचालन, ताड़ आसन, वृक्ष आसन, पादहस्त आसन, अर्ध चक्कर, त्रिकोण, भद्रासन, वज्र आसन, अर्ध उष्टासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, सेतू बंधासन, पवन मुक्तासन, स्वासन तथा प्राणायम में कपालभाती, अनुलोम विलोम, भ्रामरी और ध्यान का अभ्यास करवाए।

इस अवसर पर आयुष विभाग व पतंंजलि योगपीठ की ओर से भी योग आसनों की बुकलेट व पंपलेट योग साधकों को वितरित करवाए। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, तहसीलदार बस्तीराम, नायब तहसीलदार शेरसिंह, आयूष विभाग के प्रधान डा. यशवीर गहलोत, डा. शंशाक, डा. मनोज नूंह तहसील प्रभारी ज्ञानचंद, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट से कुलदीप, निरंजन, संजय, सहित सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा साधक उपस्थित थे।

उपमंडल स्तर पर फिरोजपुर झिरका में भी योग कार्यक्रम हुए : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उपमंडल फिरोजपुर झिरका में श्री शांति सागर कन्या महाविद्यालय में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर विधायक उमेश अग्रवाल, मुख्यतिथि के रुप में उपस्थित हुए।

उपमंडल स्तर पर पुन्हाना में भी योग कार्यक्रम हुए : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उपमंडल पुन्हाना में सीनियर सैंकडऱी स्कूल पुन्हाना में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर पुन्हाना के विधायक रहीशा खान, मुख्यतिथि के रुप में उपस्थित हुए।

फोटो कैप्शन : सीपीएस सीमा त्रिखा, उपायुक्त मनीराम शर्मा,पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन दीप प्रज्वलन कर जिलास्तरीय योग कार्यक्रम का शुभारंभ करते व उनके साथ नगराधीश प्रदीप अहलावत,भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र देशवाल, कंवर संजय सिंह व गौ-सेवा आयोग के चैयरमैन भानीराम मंगला, कार्यक्रम में योग करते योग साधक, स्कूली विद्यार्थी, अधिकारी व कर्मचारी, तथा साधक।