Latest News
नूंह, 21 जून : जिला रैडक्रॉस सोसायटी नूंह एवं सैंट जॉन एम्बुलेंस की गतिविधियों को आमजन तक पहुंचाने के लिए नए रैडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने यहां अपना पदभार संभाल लिया है।

नूंह, 21 जून : जिला रैडक्रॉस सोसायटी नूंह एवं सैंट जॉन एम्बुलेंस की गतिविधियों को आमजन तक पहुंचाने के लिए नए रैडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने यहां अपना पदभार संभाल लिया है। उन्होंने बताया कि रैडक्रॉस सोसायटी नूंह के चेयरमैन कम उपायुक्त मनीराम के मार्गदर्शन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ हादसे रोकने और प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्या का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

श्याम सुंदर जिला रैडक्रॉस सोसायटी, गुरुग्राम के सचिव भी हैं और उन्होंने स्वच्छता, मानवीय मूल्यों एवं दिव्यांगों के कल्याणर्थ ग्राम स्तर पर काम किया है। उन्होंने कहा कि मानव रक्त की कमी की दूर करने के लिए जिले के शिक्षण संस्थानों और ग्रामीण युवाओं को रक्तदान श्रृंखला से जोड़ा जाएगा। बता दें कि 2001 से रैडक्रॉस सचिव श्याम सुन्दर को बैटी बचाओ-बेटी बचाओ, बेटी जन्म कुआं पूजन, शादी मंडप में आठवां वचन (कन्या भ्रूण हत्या नहीं करेंगे), लड़कियों के सम्मान के लिए घुड़चढ़ी जैसी विशेष परम्परा शुरू करने में सराहनीय काम किया तथा दिव्यांगजन सेवा के लिए राज्यस्तरीय पुरस्कार एवं जनगणना के लिए इनको राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

रैडक्रॉस के सचिव श्याम सुंदर ने प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्चा के प्रशिक्षण सत्र में कहा कि हर गांव में दो युवा प्राथमिक सहायता का ज्ञान हासिल करना चाहिए। उनहोंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो समाज और अपने गांव में वे युवक किसी हादसे में घायल व्यक्ति की जान बचा सकते हैं। कार्यक्रम में हिप्पा गुरूग्राम से आपदा प्रबंधन की रिसर्च आफिसर ज्योति, हिप्पा गुरूग्राम, नूंह रैडक्रॉस से डीटीओ एचएस कुंडू व मुकेश लेखाकार भी मौजूद रहे। थे। श्याम सुंदर ने सभी युवाओं से अपने मोबाइल के वाल पेपर पर अपनी मां का फोटो लगाने के साथ ही युवाओं से बाइक चलाते हुए वक्त हेलमेट पहनकर चलने की युवाओं को बाईक ड्राईविंग के समय हेलमेट पहनने पर चलने की अपील की।