Latest News
नूंह, 14 जून:- स्वच्छ भारत मिशन के तहत उपायुक्त मनीराम शर्मा आज नूंह खंड की 3 पंचायतों का दौरा किया।

नूंह, 14 जून:- स्वच्छ भारत मिशन के तहत उपायुक्त मनीराम शर्मा आज नूंह खंड की 3 पंचायतों का दौरा किया। जिसमें छछैड़ा, आलदौका व कुर्थला ग्राम पंचायतों का शामिल है। उन्होंने समस्त ग्राम वासियों से आह्वान किया कि वे खुले में शौच न जाए और अपने घरो में शौचालाय का निर्माण कराए।

उपायुक्त ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायातों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना एवं ग्राम पंचायतों में खुले में शौच करने की प्रथा को समाप्त करने के लिए गति लाने हेतु प्रतियोगिता की भावना पैदा करना है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कोशिश कर रही है। उन्होंने सभी ग्रामीणों से कहा कि वे गंदगी को दूर भगाएं, गांव को स्वच्छ बनाएं इस स्लोगन को मूर्तरूप दें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच करने व गंदगी फैलाने के कारण गांव का सत्यानाश होता है। व्यक्ति जिस तरह अपने घर को स्वच्छ रखता है। उसकी तरह उसका दायित्व बनता है कि वह अपने आस-पास के वातावरण को भी स्वच्छ रखे। उन्होंने कहा कि जो लोग ये कहते हैं कि मेरे पास तो शौचालय बनवाने के पैसे नहीं है, वो लोग गरीब नहीं अपितु उनकी इच्छाशक्ति कमजोर है। ऐसे लोग ये गणना करें कि एक वर्ष में उनके परिवार के स्वास्थ्य उपचार पर कितने पैसे खर्च हुए तो स्वत: ज्ञान हो जाएगा कि इतने पैसे में तो शौचालय बन जाता। सभी ग्रामवासियों ने उपायुक्त को आश्वासन दिलाया की वे अब खुले में शौच नही जाएगें और न ही गंदगी फैलाएगें और प्रत्येक घर में शौचालय का होगा।

इस अवसर पर बीडीपीओ मोहन सिंह, तहसीलदार पूनम बब्बर, नायब तहसीलदार इंद्रजीत, बीईओ अनूप जाखड़, स्वच्छ भारत अभियान के जिला सहायक संयोजक ईश्वर डागर, ब्लॉक कॉर्डिनेटर आरिफ, एनआरएलएम के डीपीएम एआर असरी, के अलावा समस्त उपस्थित थे।