Latest News
नंूह 23 फरवरी:- लघु सचिवालय के सभागार में आज जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई।

नंूह 23 फरवरी:- लघु सचिवालय के सभागार में आज जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने की। उन्होंने एजेंडे में शामिल 18 शिकायतों को मौके पर सुना तथा शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इन शिकायतों में पांच शिकायते सीएम विडों से संबंधित रखी गई थी। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे इन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए इनका त्तत्परर्ता से समाधान करें तथा की गई कार्यवाही की रिपोर्ट अगली बैठक मे प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्द्ेश्य है कि जो भी शिकायत एजेंडे में शामिल की गई है, उनका मौके पर निवारण होना चाहिए। साथ ही कोई भी शिकायत लंबित न रहें और शिकायत कर्ता को प्राथमिकता के आधार पर न्याय मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें जो शिकायत संबंधी जांच सौंपी जाए उसको पूर्ण रुप से निष्पक्ष जांच करे और स्वयं मौके पर जा कर उसे चैक करें और शिकायतों का निपटारा लंबित न करके प्राथिमकता के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जिला लोक परिवाद समीति की बैठक में स्वयं आए अपने किसी प्रतिनिधि को बैठक में न भेजे। उन्होंने कमेटी के सदस्यों से भी अपील की वे इस बैठक में अपनी रुची दिखाए क्योकि सरकार ने आपको इस बैठक का सदस्य बनाया है। इसलिए बैठक की गरिमा को समझते हुए और इलाके की सम्मयाओं के समाधान के लिए वे अपनी जिम्मेवारी समझते हुए बैठक में हाजिर होना सुनिश्चत करें। साथ ही आपस में तालमेल बनाकर शिकायातों का समाधान कराए ताकि लोगों को लगें कि सरकार की तरफ से उनकी शिकायत पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बैठक में कहा कि कोई भी शिकायत दो बार से ज्यादा पेंडिग न होनी चाहिए।

बैठक में गांव मालब तह.नूंह से शेरखान पुत्र कमरुदीन की शिकायत थी की जुलाई 2016 में कुछ शरारती तत्वों ने मेरे लडक़े इरशाद को मार कर जंगल में फैंक दिया था। जिसकी मैंने थाना नूंह में रिपोर्ट कराई थी। लेकिन अभी तक कोई सख्त कार्यवाही नही हुई है। मंत्री ने पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह को निर्देश दिए कि वो इस मामले में जांच करते हुए दोषियों के खिलाफ कारवाही करें। ताकि शिकायत कर्ता को राहत मिल सकें। इसी कड़ी में घासेड़ा से मुस्ताक पुत्र ईसाक की शिकायत थी कि उनके गांव में कुछ शरारती तत्व गौ- तस्करी व गौ-कशी करते है। जिनके खिलाफ कई मुकदमें विभिन्न थानों में दर्ज है। इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करके मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया जाए। मंत्री ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वो शिकायत कर्ता की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस कार्यवाही अमल में लाए। इसी प्रकार अगली शिकायत मकसूद पुत्र नसरुददीन निवासी फिरोजपुर-झिरका की शिकायत थी कि मेरी पत्नी द्वारा बलात्कार का मुकदमा वापस न लेने और पैसा लेकर समझोता न करने की वजह से मेरे घर में घुसकर मेरी पत्नी की मार पीटाई और जान से मारने की धमकी देने बावत दोषियों पर उचित धारों में मुकदमा दर्ज करने व न्याय दिलाने के सम्बध में अपील की। जिस पर मंत्री ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि इस मामले में दोबारा जांच कर दोषियों को गिरफ्तार किया जाए।

अगली शिकायत बिसरु तह. पुन्हाना से देशराज पुत्र मांगेराम की शिकायत थी कि उनके गंाव बिसरु में एक झोलाछाप डॉक्टर सुरेंद्र पुत्र बत्तूराम पर फर्जी रुप से एक क्लीनिक व नकली दवाई बेचने बावत मुकदमा पुन्हाना थाना में दर्ज है। फर्जी डॉक्टर ने एक नर्स को अपनी दुकान पर रख रखा है तथा अवैध रुप से दोनों मिलकर डिलीवरी कर रहें है। उक्त फर्जी डॉक्टर के क्लीनिक को शील किया जाए। इस मामले में मंत्री ने एसडीएम फिरोजपुर-झिरका व कमेटी के सदस्य औरगंजेब को शिकायत सौंपते हुए निर्देश दिए कि वे कार्यवाही करके अगली मिटिंग में रिपोर्ट दे। इसी प्रकार अगली शिकायत गांव डूगेंजा तह. फिरोजपुर-झिरका से अकिंत पुत्र रुपचंद की शिकायत थी कि वह सीनियर सैकडंरी स्कूल पिनगंवा में दसवीं का छात्र है। सत्र 2016-17 के लिए सभी छात्रों के फार्म भरें गए जिसमें प्रिसिंपल ने मेरा फार्म भरने से मना कर दिया तथा जाति सुचक शब्द भी कहें। मंत्री ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे अध्यापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच कर अगली बठैक में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रिसिपंल राजकीय विद्यालय अड़बर कि शिकायत थी कि स्कूल के ऊपर से बिजली की 11 हजार वोल्टेज की लाईन जा रही है। यह बड़ी लाईन हट वाई जाए ताकि कोई हादसा ना हो। मंत्री ने कहा कि सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि इस प्रकार से कही भी स्कूल व घरों के ऊपर से जो भी बड़ी लाईन हो उन्हें 15 दिन के अंदर बिजली विभाग हटवाए। वार्ड नंबर सात नूंह से हरिचंद पुत्र फुलचंद पार्षद की शिकायत थी कि हमारे वार्ड से लगते बस स्टैंड के सामने दोनो तरफ सर्विस रोड काफी दिनों से खराब है। जिसमें कभी भी दुर्घटना हो सकती है। साथ ही नेशनल हाईवे के कटो पर स्पीड ब्रेकर नही है तथा ट्रैफिक लाईट भी खराब है। मंत्री ने नेशनल हाईवे अधिकारियों से कहा कि वे स्पीड बेक्रर टै्रफिक लाईट व सफेद पट्टी बारे अपनी रिपोर्ट उपायुक्त को दे कि उन्होंने नूंह जिला में क्या-2 कार्य करवाए है। इसके साथ ही मंत्री ने सीएम विड़ो से संबंधित शिकायतों को भी सुना और उनके समाधान के लिए अधिकरियों को निर्देश दिए।

इस अवसर उपायुक्त मनीराम शर्मा,पुलिस अधिक्षक कुलदीप सिंह,अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल,एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार, एसडीएम फिरोजपुर-झिरका अनीश यादव,नगराधीश प्रदीप अहलावत, भाजपा नेता कुवंर संजय सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, चैरयमैन जाहिद हुसैन, आलम मुंडल, डा. महेंद्र गर्ग सहित अन्य भाजपा नेता व अधिकारी गण मौजूद थे।