Latest News
नूंह, 07 सिंतबर :-एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिला नूंह मे सधन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम आगामी 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

नूंह, 07 सिंतबर :-एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिला नूंह मे सधन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम आगामी 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सधन मिशन इन्द्रधनुष के तहत उन बच्चों का टीकाकरण होगा जो किसी कारणवश टीकाकरण से छूट गए है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के टीमें गाँव गाँव जाकर टीकाकरण से वंचित बच्चों की पहचान कर उनका टीकाकरण करेंगी तथा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस अभियान के तहत 0 से 2 वर्ष तक के बच्चो का टीकाकरण किया जायेगा।

एसडीएम नूंह डा.मनोज कुमार ने बताया की दो वर्ष तक के बच्चों को सात टीके बहुत जरुरी हैं ताकि उन्हें कोई घातक बीमारी ना लगे। इन टीकों के लगने से काली खांसी,गलघोंटू, तपेदिक, पोलियो, खसरा, टिटनेस, निमोनिया व पीलिया जैसी बीमारियाँ नहीं होती। उन्होने मेवात के लोगों से आह्वान किया है कि अपने 2 साल तक के बच्चों को टीकाकरण स्थल पर लाएं और उनका टीकाकरण सुनिश्चित करवाएं ताकि बच्चों को इन घातक और जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके।

उन्होंने आश्वासन दिया की इस बार सधन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम मे सरपंच और पंचो की पूर्ण रूप से भागीदारी रहेगी। इसके अलावा शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की भी भागीदारी सुनिशिचित की जाएगी। टीकाकरण प्रोग्राम के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ जीतेन्द्र सिंह ने बताया की सात अक्टूबर से चलने वाले इस अभियान में हर बच्चे को टीका लगे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने इसमें 112 एएनएम को इस कार्य क लिए तैनात किया गया है,इनकी मदद क लिए 780 आशा कार्यकर्ता और 708 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की गई है। इस मिटिंग मे डॉ नवल किशोर, एसमओ नूंह डॉ गोविन्द नारायण, एसमओ फि रोजपुर झिरका डॉ कृष्ण कुमार, एसमओ पुन्हाना डॉ मनीष कुमार, डब्ल्यूएचओ एसमओ डॉ संजीव कुमार, महिला एवं बाल विकास अधिकारी और अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि 17 सिंतबर से 19 सिंतबर तक पोलियों अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने जिला वासियों से आह्वान किया है वे 17 सिंतबर को पोलियों बूथ पर जा कर अपने बच्चों को पोलियों की दवा जरुर पिलाए।